News hindi tv

Bike Tips : अगर अपने पुरानी बाइक खरीदने बना लिया हैं मन, तो इन 3 चीजों का रखें खास ख्याल

second hand bike Purchasing Tips : आज के समय में हर किसी को एक जगह से दूसरी जगह जानें के लिए कार, बाइक, स्कूटर आदि की जरूर होती हैं। लेकिन कुछ लोगों का बजट नई कार या फिर नई बाइक खरीदने का नहीं होता हैं और इसी कारण कुछ लोग पुरानी बाइक खरीदते हैं। और अगर आप भी हाल ही में पुरानी बाइक खरीदना चाहते हैं। तो एक बार इन 3 चीजों को जरूर चेक कर लें, वरना बाद में बड़ी दिक्कत हो सकती हैं। 
 | 
Bike Tips : अगर अपने पुरानी बाइक खरीदने बना लिया हैं मन, तो इन 3 चीजों का रखें खास ख्याल

NEWS HINDI TV, DELHI : कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपनी आर्थिक स्थिति या किसी अन्य कारण से नई बाइक की जगह पुरानी बाइक (old bike) खरीदना पसंद करते हैं। वैसे भी आजकल पुरानी बाइक (old bike) खरीदना पहले के मुकाबले काफी आसान हो गया है। अब कुछ ऐसी कंपनियां आ गई हैं जो पुरानी बाइक्स का सौदा करने लगी हैं। आपको बिल्कुल वैसा ही अनुभव मिलता है जैसा नई बाइक खरीदने के लिए शोरूम में जाने पर मिलता है। लेकिन आज भी कई लोकल शॉप पर पुरानी बाइक्स  (used bikes purchasing tips) की बिक्री होती है और अक्सर यहां ग्राहकों को चूना लग जाता है। सस्ती बाइक (cheap bike) खरीदने के चक्कर में उन्हें सौदा कई बार महंगा पड़ जाता है। यहां हम आपको तीन ऐसे पॉइंट बता रहे हैं जिन्हें जानने के बाद आप बेहतर डील कर पायेंगे ।

पेपर्स और सर्विस रिकॉर्ड की करें जांच:

अगर आप जो भी पुरानी बाइक खरीदने (buy old bike) जा रहे हैं उसके सभी पेपर्स और रिकॉर्ड चेक करें। ऐसा करने से आपको बाइक की पूरी हिस्ट्री पता चल जाएगी। इसके अलावा बाइक की RC और अन्य पेपर्स को ठीक से चेक करें। सभी डाक्यूमेंट्स original होने जरूरी हैं, फोटो स्टेट या कॉपी पर भरोसा न करें।

बाइक चलाकर जरूर चेक करें:

पुरानी बाइक की डील फाइनल (second hand bike deal) करने से पहले बाइक को कुछ देर चला कार देखें, इससे आपको आइडिया लग जाएगा कि बाइक की कंडीशन कैसी है। इसके अलावा बाइक के टायर्स को भी देखें, अगर टायर्स घिस गये हों  तो इस बारे में बात करें ताकि बाइक की कीमत कम हो सके, क्योंकि नये बाइक के दोनों टायर्स आपको करीब 5000 से 6000 रुपये में मिलेंगे।

NOC लेना न भूलें:

जब भी आप पुरानी बाइक खरीदते है तो उस समय, बाइक मालिक से उसकी NOC जरूर लें ,साथ ही ध्यान रखे कि बाइक पर कोई लोन (Bike NOC) तो नहीं चल रहा है,अगर बाइक लोन लेकर खरीदी गई है तो आपको उस व्यक्ति से ‘नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट’ (no objection certificate) लेना जरूरी है। यह सर्टिफिकेट इस बात का प्रमाण होगा कि उसने लोन की सारी रकम चुका दी है।