News hindi tv

Credit Card से भूलकर भी न करें ये गलती, चुकाना पड़ेगा 50 प्रतिशत ब्याज

Credit Card : अगर आप भी क्रेडिट कार्ड प्रयोग करते हैं तो ये खबर आपके लिए जानना जरुरी है। दरअसल, क्रेडिट कार्ड यूज करते समय अगर ऐसी गलती करते हैं तो आपके लिए भारी पड़ सकता है। आपको बता दें कि अगर आप इस तरह की गलती करते हैं तो आपसे 50 प्रतिशत ब्याज वसूला जाएगा। आईए जान लेते हैं इस बारे में पूरी जानकारी.

 | 
Credit Card से भूलकर भी न करें ये गलती, चुकाना पड़ेगा 50 प्रतिशत ब्याज

NEWS HINDI TV, DELHI: भारत में क्रेडिट कार्ड ( Credit Card ) का चलन काफी तेजी से बढ़ा है। जब आप अपने डेबिट कार्ड से पेमेंट करते हैं, तो पैसा सीधे आपके अकाउंट से कट जाता है। लेकिन क्रेडिट कार्ड में ऐसा नहीं है। इससे आप जो खरीदारी करते हैं, उसका बिल आपको कुछ समय बाद आता है।

इस तरह क्रेडिट कार्ड ग्राहक को लिक्विडिटी की सुविधा प्रदान करता है। आमतौर पर क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाने के लिए 20 से 50 दिन का समय मिलता है। लेकिन आपने तय समय पर क्रेडिट कार्ड का पैसा नहीं चुकाया तो उस पर पेनल्टी( Credit Card Penalty )  लगती है।


50 फीसदी या इससे ज्यादा ब्याज लेती हैं कंपनियां-

ग्राहक तय समयसीमा तक क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान नहीं करता है, तो कंपनी ब्याज वसूलती है। यह ब्याज दर 50 फीसदी तक या इससे अधिक भी हो सकती है। आइए जानते हैं कि विभिन्न बैंक क्रेडिट कार्ड( Credit Card  interest rate ) की बकाया रकम पर कितनी ब्याज दर वसूलते हैं।


IDFC फर्स्ट बैंक का सबसे कम है ब्याज-


आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के क्रेडिट कार्ड( IDFC First Bank Credit Card ) की ब्याज दरें सबसे कम और इंडसइंड बैंक की सबसे ज्यादा है। आईडीएफसी ( IDFC Credit Card ) फर्स्ट बैंक के क्रेडिट कार्ड्स पर न्यूजनतम ब्याज दर 9 फीसदी और अधिकतम 47.88 फीसदी है। एक्सिस बैंक में यह रेट न्यूनतम 19.56 फीसदी और अधिकतम 52.86 फीसदी है। एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड्स पर ब्याज दर न्यूनतम 23.88 और अधिकतम 43.20 फीसदी है।