News hindi tv

मात्र 87 रुपये निवेश करने पर LIC की इस स्कीम में मिलेंगे 11 लाख रुपये

LIC Plans: अगर आप भी अपना पैसा कहीं निवेश करने का प्लान कर रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे एलआईसी की एक ऐसी स्कीम के बारे में जिसमें आप मात्र 87 रुपये निवेश करके 11 लाख रुपये कमा सकते हैं। चलिए जान लेते हैं इस स्कीम के बारे में।
 | 
मात्र 87 रुपये निवेश करने पर LIC की इस स्कीम में मिलेंगे 11 लाख रुपये

NEWS HINDI TV, DELHI : देश में लीडिंग बीमा प्रदाताओं में से एक, भारतीय जीवन बीमा निगम या LIC पुरुषों, महिलाओं और यहां तक कि बच्चों समेत अन्य लोगों के लिए कई प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसियों( life insurance policies ) और प्लान्स ऑफर करती है।

इसमें फ्यूचर प्लान्स( future plans ) से लेकर कई तरह के फाइनेंशियल टार्गेट्स और जरूरतें शामिल हैं। ऐसी ही एक पॉलिसी, खासकरके महिलाओं के लिए डिजाइन की गई है, जिसका नाम है LIC आधार शिला पॉलिसी( LIC Aadhaar Shila Plan Details )

LIC आधार शिला पॉलिसी एक गैर-लिंक्ड व्यक्तिगत जीवन बीमा पॉलिसी है, जो महिलाओं के लिए तैयार की गई है। इस पॉलिसी के एक हिस्से के तौर पर बीमित व्यक्ति को मैच्योरिटी पर एक फिक्स्ड पेमेंट किया जाता है। उनके असामयिक निधन की स्थिति में परिवार को फाइनेंशियल तौर पर मदद की जाती है।


एलआईसी( LIC Plans ) कम रिस्क वाली, फाइनेंशियल टार्गेट्स और जरूरतों के लिए कई तरह के ऑप्शंस के लिए कंज्यूमर औरिएंटेड पॉलिसीज के लिए जानी जाती है। LIC आधार शिला पॉलिसी भी इन्वेस्टर्स को 87 रुपये प्रति दिन के मामूली निवेश पर पॉलिसीधारकों को 11 लाख रुपये तक कमाने में मदद करती है।


मात्र 87 रुपये निवेश करने पर मिलेंगे11 लाख?


यदि कोई महिला 55 साल की उम्र में अगले 15 वर्षों के लिए हर रोज कम से कम 87 रुपये जमा करती है, तो पहले साल के अंत में उस महिला का कुल योगदान 31,755 रुपये होगा।

दस साल की अवधि में, जमा राशि 3,17,550 रुपये होगी और अंत में, 70 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर, पॉलिसी होल्डर कुल 11 लाख रुपये पाने की हकदार हो जाएगी।

पॉलिसी लेने की न्यूनतम उम्र?


LIC आधार शिला पॉलिसी के तहत, पॉलिसी के लिए न्यूनतम प्रवेश आयु 8 साल है, जबकि अधिकतम आयु सीमा 55 साल है। निवेशक न्यूनतम 10 साल की पॉलिसी अवधि और अधिकतम 20 साल की पॉलिसी अवधि के लिए जा सकते हैं।

मैक्सिमम मैच्योरिटी आयु 70 साल है। जो व्यक्ति इसमें निवेश करने का इच्छुक है, कम से कम 75,000 रुपये से लेकर अधिकतम 3 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं।

पॉलिसी बेनिफिट्स-

- जितने समय के लिए पॉलिसी ली गई है, पूरे समय तक जीवित रहने पर बीमित व्यक्ति मैच्योरिटी लाभ पाने के लिए पात्र हो जाता है। मैच्योरिटी पर, पॉलिसीहोल्डर एकमुश्त राशि को नई पॉलिसी में फिर से इन्वेस्ट कर सकता है।

- इस पॉलिसी में मृत्यु लाभ मिलता। बीमित व्यक्ति के असामयिक निधन पर मृत्यु लाभ पॉलिसी के नामांकित व्यक्ति को मिलता है।

- पॉलिसीधारक लगातार दो पॉलिसी वर्ष पूरे करने के बाद अपनी पॉलिसी सरेंडर करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। पॉलिसी सरेंडर करने पर, पॉलिसी अवधि के दौरान देय गारंटीड सरेंडर वैल्यू पेमेंट किए गए कुल प्रीमियम के बराबर होना चाहिए।

- पॉलिसी सरेंडर वैल्यू प्राप्त करने के बाद निवेशक को लोन का लाभ भी मिल सकता है।

- पेमेंट अवधि का प्रीमियम पॉलिसी अवधि के बराबर माना जाता है और इसका पेमेंट वार्षिक, मासिक, तिमाही या छमाही मोड में किया जा सकता है।