News hindi tv

Gold-Silver Price : आज सोने की कीमत में दर्ज की गई गिरावट वहीं चांदी के दाम में आया उछाल, जानिए सोने चांदी के ताजा रेट

Sona- chandi ke Rate : भारतीय सर्राफा बाजार में आए दिन उतार-चढाव आते रहते है। ऐसे में सोने व चांदी के दाम को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। जहां एक ओर सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमतें सातवें आसमान को छू रही है। आइए जानते है सोने व चांदी के आज के ताजा रेट...

 | 
Gold-Silver Price : आज सोने की कीमत में दर्ज की गई गिरावट वहीं चांदी के दाम में आया उछाल, जानिए सोने चांदी के ताजा रेट

NEWS HINDI TV, DELHI : वैसे तो सर्राफा बाजार में उतार-चढाव चलते रहते है लेकिन अगर बात की जाए सोने की कीमतों (gold prices) की तो भारतीय बाजार में सोने की स्थिति पिछले कुछ दिनों से स्थिर बनी हुई है. खरमास खत्म होने के बाद से अभी तक में सोने की कीमतों में मोटे रुप से कटौती देखने को मिली है. रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को शुरुआती कारोबार में 24 कैरेट सोने की कीमत (24 carat gold price) 50 रुपये गिर गई. इसके बाद, दस ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत 63,000 रुपये हो गयी. इसके साथ ही, दस ग्राम 22 कैरेट सोने की कीमत भी 50 रुपये की गिरावट के बाद 57,750 रुपये पर पहुंच गया।

भारत के मुंबई शहर में दस ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत कोलकाता और हैदराबाद की कीमतों (Gold-Silver price today) के बराबर 63,000 रुपये है. दिल्ली में दस ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत 63,150 रुपये, बेंगलुरु में 63,000 रुपये और चेन्नई में 63,650 रुपये हो गयी है. मुंबई में दस ग्राम 22 कैरेट सोने की कीमत कोलकाता और हैदराबाद के बराबर 57,750 रुपये है।


जबकि, दिल्ली में दस ग्राम 22 कैरेट सोनेकी कीमत 57,900 रुपये, बेंगलुरु में 57,750 रुपये और चेन्नई में 58,350 रुपये हो गयी है. आज चांदी की कीमत में 300 रुपये प्रति किलो की बढ़ोत्तरी हुई है. इसके बाद, दिल्ली और मुंबई में एक किलोग्राम चांदी फिलहाल 75,300 रुपये पर कारोबार कर रही है. चेन्नई में एक किलोग्राम चांदी की कीमत 76,800 रुपये हो गयी है।


हाजिर मांग के कारण सोने-चांदी की वायदा कीमतों में आयी तेजी


मजबूत हाजिर मांग के बीच सटोरियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली किये जाने से वायदा कारोबार में बुधवार को सोने-चांदी की कीमतों में तेजी देखने को मिली. सोने की कीमत 155 रुपये की तेजी के साथ 62,123 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गयी. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में फरवरी माह में आपूर्ति वाले अनुबंध का भाव 155 रुपये यानी 0.25 प्रतिशत की तेजी के साथ 62,123 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया।

आपको बता दें इसमें 5,562 लॉट का कारोबार हुआ. बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से सोना वायदा कीमतों में तेजी आई. वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना 0.31 प्रतिशत की तेजी के साथ 2,051.60 डॉलर प्रति औंस हो गया. चांदी की कीमत (chandi ke rate) 587 रुपये की तेजी के साथ 71,544 रुपये प्रति किग्रा हो गया. मल्टी कमोडिटी एक्स्चेंज में चांदी के मार्च महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 587 रुपये यानी 0.25 प्रतिशत की तेजी के साथ 71,544 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया।


व इसमें 28,403 लॉट का कारोबार हुआ. बाजार विश्लेषकों ने कहा कि घरेलू बाजार में मजबूती के रुख के कारण कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से चांदी वायदा कीमतों (Silver price) में तेजी आई. वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में चांदी की कीमत 1.44 प्रतिशत की तेजी के साथ 22.79 डॉलर प्रति औंस हो गयी।

कैसे करें सोने की शुद्धता की पहचान

सोना शुद्ध है या नही इसका पता कैरेट (Carat is the measure of pure gold) के आधार पर लगाया जा सकता है. सरकार के द्वारा सोने की शुद्धता नापने के लिए BIS हॉलमार्क शुरू किया गया है. इसमें ज्यादा कैरेट का अर्थ है, ज्यादा शुद्ध सोना. सोने को 24K, 22K और 18K कैरेट में बांटा गया है. सबसे शुद्ध 24K सोना माना जाता है. इसमें किसी तरह की कोई मिलावट नहीं होती है. 22K सोने में दो भाग चांदी, जस्ता, निकल जैसी धातुएं होती हैं, बाकी भाग सोना होता है. ज्यादातर गहनों का निर्माण 22k गोल्ड (jewelry is making with 22k gold) में ही किया जाता है. वहीं, 18K सोने में 75 फीसदी हिस्सा सोना होता है. बाकी का 25 प्रतिशत हिस्सा दूसरी धातुओं का होता है.

ऐस जांच सकते है सोने की शुद्धता 


सोने की शुद्धता जांचने (test gold purity) का एक तरीका होता है जिसमें कि सोने की शुद्धता की जांच करने के लिए सोने के ज्वेलरी पर कराट मान दिखाता है, जो उसके पुरितत्व को दर्शाता है. 24 कैरट सोना पूरी तरह से शुद्ध है. कम कराट के सोने में अन्य धातुओं का मिश्रण हो सकता है. साथ ही, सोने की प्रतिस्थानकता मान दर्शक (Specific Gravity Tester) का उपयोग करके किया जा सकता है. यह उपकरण सोने के वजन और आपके द्वारा प्रदान किए गए वजन के बीच का अनुपात मापता है, जिससे आप पुरितत्व की जांच कर सकते हैं. अधिकांश देशों में, सोने की जेवलरी (gold jewelery) पर एक स्टैम्प होता है जिससे आप उसके कैरेट और पुरितत्व की जांच कर सकते हैं. इसके साथ ही, आप विशेष सोने की परीक्षण की किट खरीद सकते हैं, जिसमें रहित-सोने की पहचान के लिए विभिन्न परीक्षण उपकरण शामिल होते हैं. यदि आप सोने की शुद्धता में संदेह करते हैं, तो आप किसी स्थानीय सोने के निगम या प्रमाणित जेवलर से सलाह ले सकते हैं.