News hindi tv

Govt Banks Results: सरकारी बैंक की हो गई चांदी, 3 महीने में कमा डाले 6,498 करोड़ रुपए

Govt Banks Results: आपको बता दें कि देश का बैंकिंग सेक्टर आए दिन मुनाफे की ओर बढ़ रहे हैं। बड़े बैंकों के साथ-साथ छोटे बैंक भी अच्छी कमाई कर रहे है। मिली रिपोर्ट के अनुसार आपको बता दें कि बीते तीन महीनों में तीन सरकारी बैंकों  ने 6,498 करोड़ का मुनाफा कमाया है। चलिए इस पुरी रिपोर्ट के बारे में जान लेते हैं, देखते है किस बैंक ने कितना मुनाफा कमाया है.
 | 
Govt Banks Results: सरकारी बैंक की हो गई चांदी, 3 महीने में कमा डाले 6,498 करोड़ रुपए

NEWS HINDI TV, DELHI : देश का बैंकिंग सेक्टर( banking sector in india ) लगातार मजबूत हो रहा है। प्राइवेट बैंकों के साथ-साथ अब सरकारी बैंकों की भी हालत सुधर रही है। बड़े सरकारी बैंकों( government banks ) में छोटे बैंक भी दबाकर मुनाफा कमा रहे हैं। बीते तीन महीने के आंकड़ों की बात करें तो देश की तीन सरकारी बैंक एक तिमाही में 6,498 करोड़ का मुनाफा कमाया है।

इस कड़ी में सबसे पहले नबंर पर आता है सार्वजनिक क्षेत्र का इंडियन बैंक( Indian Bank )। वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर, 2023) में इस बैंक का मुनाफा 52 प्रतिशत उछलकर 2,119 करोड़ रुपये हो गया है। बैंक ने बुधवार को यह जानकारी दी। बैंक ने कहा कि मुख्य आय में सुधार और डूबे कर्ज में कमी से उसका मुनाफा बढ़ा है। इंडियन बैंक ने शेयर बाजार( Share Market ) को दी सूचना में बताया कि इस तिमाही में उसका परिचालन लाभ 4,097 करोड़ रुपये पर लगभग स्थिर रहा, जो बीते वित्त वर्ष की समान तिमाही में 4,061 करोड़ रुपये था।

आमदनी भी बढ़ी-

इस दौरान इंडियन बैंक की आमदनी भी बढ़ी है। बैंक की कुल आमदनी समीक्षाधीन तिमाही में बढ़कर 16,099 करोड़ रुपये हो गई, जो बीते वित्त वर्ष की समान तिमाही में 13,551 करोड़ रुपये थी। वहीं बैंक की शुद्ध ब्याज आय दिसंबर, 2023 तिमाही में बढ़कर 14,198 करोड़ रुपये हो गई, जो दिसंबर, 2022 तिमाही में 11,834 करोड़ रुपये थी।


इंडियन ओवरसीज बैंक ने भी दिखाया दम-

इंडियन बैंक के अलावा सरकारी सेक्टर की इंडियन ओवरसीज बैंक ( Indian Overseas Bank ) का चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर, 2023) का शुद्ध लाभ 30 प्रतिशत उछाल के साथ 723 करोड़ रुपये रहा है। बैंक ने बुधवार को जारी बयान में इसका श्रेय मुख्य आय में सुधार और डूबे कर्ज में कमी को दिया।चेन्नई के इस बैंक का शुद्ध लाभ बीते वित्त वर्ष की समान तिमाही में 555 करोड़ रुपये रहा था।आईओबी( IOB ) ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि तिमाही के दौरान उसका परिचालन लाभ बढ़कर 1,780 करोड़ रुपये हो गया, जो दिसंबर, 2022 को समाप्त तिमाही में 1,540 करोड़ रुपये रहा था।


कैनरा बैंक ने कमाए 3,656 करोड़-

सरकारी बैंकों( Govt Banks Results ) की लिस्ट में शुमार कैनरा बैंक( Canara Bank ) ने इस दौरान 29 फीसदी का रिकॉर्ड मुनाफा दर्ज किया है। चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर, 2023) में 29 प्रतिशत उछलकर 3,656 करोड़ रुपये रहा। बैंक ने बुधवार को यह जानकारी दी है। बैंक का बीते वित्त वर्ष की समान तिमाही में शुद्ध लाभ 2,832 करोड़ रुपये रहा था।