News hindi tv

Home Loan : घर खरीदने की चाह रखने वालों को सरकार की ओर से बड़ी राहत, 50 लाख के होम लोन पर होगी 9 लाख की बचत

PM Home Loan Scheme : अगर आप भी चाहते है कि आपका खुद का घर हो तो अब यह संभव है। अब होम लोन लेने वालों को सरकार एक बड़ी खुशखबरी दे रही है। आपको बता दें कि मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले एक योजना बनाई है, जिसके तहत होम लोन के ब्याज में तगड़ी छूट दी जाएगी। आइए जानते है कि क्या है स्कीम...

 | 
Home Loan : घर खरीदने की चाह रखने वालों को सरकार की ओर से बड़ी राहत, 50 लाख के होम लोन पर होगी 9 लाख की बचत

NEWS HINDI TV, DELHI : सरकार की ओर से आई राहत की खबर के चलते अब लोअर मिडिल क्लास (lower middle class) वालों का शहरों में अपना घर खरीदने का सपना जल्द साकार हो सकता है. कई राज्यों में विधानसभा चुनाव और उसके बाद लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने एक हाउसिंग लोन सब्सिडी लाने (Modi government housing loan subsidy) की योजना बनाई है. जो अगर सच में बदलती है तो 50 लाख रुपये से कम के होम लोन पर लोगों को ब्याज में अधिततम 9 लाख रुपये तक की छूट मिल (discount on home loan) सकती है।


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मोदी सरकार हाउसिंग लोन सब्सिडी (Modi government housing loan subsidy) पर 60,000 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बना रही है. इस योजना के केंद्र में स्मॉल अर्बन हाउसिंग (Small Urban Housing) रहेगी जिन पर लिए जाने वाले होम लोन पर सरकार अगले 5 साल तक ब्याज में छूट का ऑफर देगी. इस योजना का लाभ होम लोन (Home Loan) लेने वाले करीब 25 लाख ग्राहकों को मिलने की संभावना है।


होम लोन पर ऐसे मिलेगा ब्याज में भारी छूट का फायदा

सूत्रों से एक खबर सामने आ रही है कि बैंक आने वाले कुछ महीनों में इस योजना की शुरुआत कर सकते हैं. इस योजना में अगर कोई व्यक्ति 20 साल की अवधि के लिए 50 लाख रुपये या उससे कम का होम लोन (Home Loan) लेता है, तब ही वह इसका फायदा उठा सकता है. योजना के तहत लोगों को होम लोन पर लगने वाले सालाना ब्याज पर छूट (rebate on annual interest) मिलेगी. ये 3 से 6.5 प्रतिशत तक और अधिकतम 9 लाख रुपये तक हो सकती है।

 

 

जानकारी के अनुसार सरकार की ओर से दी जाने वाली छूट की रकम लाभार्थी के होम लोन अकाउंट में अग्रिम तौर पर जमा (Rebate amount deposited in beneficiary's home loan account) कर दी जाएगी. अभी इस पर मंत्रिमंडल की मुहर लगना बाकी है. ये योजना 2028 तक लागू रह सकती है।

चुनावी माहौल में मिलेगी महंगाई से राहत


अभी कुछ समय पहले ही आरबीआई के लगातार रेपो रेट बढ़ाने (increase repo rate) से होम लोन की ईएमआई महंगी हुई है. ऐसे में सरकार चुनाव से पहले इस होम लोन ब्याज सब्सिडी स्कीम (Home Loan Interest Subsidy Scheme) की घोषणा कर सकती है. पिछले महीने ही सरकार ने देश में रसोई गैस के दाम कम किए हैं. अब रसोई गैस सिलेंडर पर सभी को 200 रुपये की सब्सिडी (subsidy on gas cylinder) दी जा रही है, जबकि उज्जवला स्कीम के लाभार्थियों के लिए ये छूट 400 रुपये हो गई है।