News hindi tv

नोट पर कुछ लिखा है तो चलेगा या नहीं, जान लें RBI का ये नियम

RBI News: अक्सर हम देखते हैं कि लोग नोटों के उपर कुछ भी लिख देते हैं तो ऐसे में आज हम आपको इस खबर में बताएंगे कि नोट के उपर कुछ भी लिखने के बाद वो नोट चलेगा या नहीं। क्या नोट पर कुछ भी लिखने के बाद वो नोट बेकार हो जाता है? चलिए जान लेते हैं कि नोट पर कुछ लिखने, कट-फट जाने के बारे में आरबीआई का नियम क्या है.

 | 
नोट पर कुछ लिखा है तो चलेगा या नहीं, जान लें RBI का ये नियम

NEWS HINDI TV, DELHI: हमने अक्सर देखा है कि लोग नोट पर कुछ लिख देते हैं फिर दुकानदार या बैंक उस नोट को लेने से मना कर देते हैं। उनका मानना है कि नोट पर कुछ भी लिख देने से नोट अमान्य या बेकार हो जाता है। लेकिन, क्या सच में ऐसा होता है? आईये जानते हैं कि अगर आप नोट पर कुछ लिख दें, या कट-फट जाए तो ऐसे में RBI का नियम( RBI Rules ) क्या कहता है।

पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया पर एक मेसेज चर्चा का विषय बना हुआ है कि नोट पर कुछ लिख देने से उसकी वैल्यू( Indian Currency Value ) खत्म हो जाती है। ऐसे में RBI ने इसके लिए कुछ नियम बनाये हैं। आईये जानते हैं क्या हैं वो…

नोट को लेकर RBI का नियम-

RBI के नोट के नियम के मुताबिक, रिजर्व बैंक( Reserve Bank of India )लोगों से अपील करता है कि नोट पर कुछ भी लिखने से बचें। इससे नोट की वैधता तो खत्म नहीं होगी, लेकिन उसकी लाइफ कम हो जाएगी। बैंक ने बताया कि करेंसी पर पेन चलाना उसके जीवन को कम करता है। क्लीन नोट पॉलिसी’( Clean Note Policy ) के जरिए लोगों से अनुरोध किया जाता है कि वो नोट पर कुछ भी लिखने से बचें। इससे आप अपने देश कि ही करेंसी की ही लाइफ( life of currency ) कम कर रहे हैं।

ऐसे नोट किसी बैंक या ब्रांच में जाकर बदलवा सकते हैं-


वहीं, अगर आपके पास कटा-फटा नोट है तो आपको परेशान होने कि बिलकुल जरुरत नहीं है। इसके लिए आप अपने शहर के किसी भी बैंक या ब्रांच में जाकर अपनी पुरानी कटी-फटी नोट को बदलवा सकते हैं। वहीं, अगर कोई बैंक का कर्मचारी आपकी नोट को बदलने से मना करता है तो आप उसकी शिकायटी भी कर सकते हैं।


नोट पर कुछ भी लिखने से बचें-


भारत का जिम्मेदार नागरिक होने के नाते आपको ध्यान रखना होगा कि आप नोट पर कुछ भी लिखने से बचें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी करेंसी जल्दी खराब हो जाएगी और फिर RBI को उसे बदलना पड़ता है।