News hindi tv

अगर आपके पास आता है ऐसा SMS तो हो जाएं सावधान, SBI ने अपने ग्राहकों के लिए जारी अलर्ट

SBI News: एसबीआई ने अपने ग्राहकों को अलर्ट जारी कर सावधान रहने के लिए कहा है। आपको बता दें कि बैंक ने बताया कि अगर आपके पास भी ऐसा मैसेज आता है तो सावधान रहें। एसबीआई ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है। आईए नीचे खबर में जानते ह्रै कि किस तरह के मैसेज से हमें सावधान रहना चाहिए.
 | 
अगर आपके पास आता है ऐसा SMS तो हो जाएं सावधान, SBI ने अपने ग्राहकों के लिए जारी अलर्ट

NEWS HINDI TV, DELHI: आज के समय में आए दिन हम धोखाधड़ी की खबरें सुनते हैं चाहे वो फ्रॉड कॉल हो या एसएमएस( Electricity Bill Fraud SMS )। ऐसे में अब नए फ्रॉड की खबरें खूब चर्चा में हैं। अब बिजली का बिल भरना आपको महंगा पड़ सकता है। इसे लेकर SBI ने ट्वीट भी किया है। अगर आप भी बिजली का बिल( electricity bill ) भरने के लिए ऑनलाइन प्लैटफ़ॉर्म( online platform ) का इस्तेमाल करते हैं तो पहले ये खबर ज़रूर पढ़ लें वरना आप भी हो सकते हैं धोखाधड़ी के शिकार। 

किस तरह होती है ठगी?


जैसे कई बिजली कंपनियां और सप्लायर्स बिल भरने के बाद आपको एसएमएस के जरिए या WhatsApp पर एक मैसेज करके बिल राशि और बिल भरने की तारीख बताते हैं। उसी तरह स्कैमर्स भी आपको पहले इसी तरह के मैसेज भेजेंगे और ऑनलाइन धोखाधड़ी को अंजाम दे देंगे।

मैसेज में क्या लिखा आता है?


इस तरह के मैसेज में आपके पास लिखा आएगा कि आपका बिजली बिल( Bijli bill ) बकाया है। ‘प्रिय ग्राहक, आज रात 9:30 बजे बिजली कार्यालय से आपकी बिजली काट दी जाएगी। क्योंकि आपका पिछले महीने का बिल नहीं चुकाया गया था। दिये गए लिंक पर क्लिक करके अपने बिल का भुगतान करें।’


एसबीआई ने किया ट्वीट-


देश के बैंक एसबीआई( SBI Bank ) ने लोगों को सचेत करने के लिए एक्स (पूर्व ट्विटर) पर एक पोस्ट शेयर की जिसमें उन्होंने ये भी दिखाया कि आपके पास स्कैमर किस तरह का मैसेज भेजेंगे। इसके साथ-साथ भेजे गए लिंक पर क्लिक करने से मना किया गया है। 


ऐसा मैसेज आने पर क्या करें ?


अगर आपके फोन पर इस तरह का मैसेज आता है तो सबसे पहले ये देखें कि वो किसी वेरीफाई आईडी या मोबाइल नंबर से आया है या नहीं ? इस तरह के नंबर को रिपोर्ट या ब्लॉक कर दें और अपनी बैंक डिटेल्स बिलकुल शेयर न करें। 

जानकारी के लिए बता दें कि बिजली कंपनियां और सप्लायर्स ज़्यादातर आधिकारिक फोन नंबर से ही एसएमएस भेजते हैं इसलिए इस तरह के एसएमएस से सावधान रहें।