News hindi tv

Income Tax : बजट में होगा ऐलान, ओल्ड टैक्स रिजीम में मिलेगी इतनी टैक्स छूट

Income Tax : आपको बता दें कि 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट पेश करने वाली हैं। तो इस बजट में ओल्ड टैक्स रिजीम को लेकर बड़ा ऐलान हो सकता है और टैक्स में इतनी छूट मिल सकती है। इस बार ये बड़े ऐलान होने की वजह होने वाली लोकसभा चुनाव को देखत हुए करी जा सकती है। आईए जानते हैं इस बारे में सरकार का क्या मूड है.
 | 
Income Tax : बजट में होगा ऐलान, ओल्ड टैक्स रिजीम में मिलेगी इतनी टैक्स छूट

NEWS HINDI TV, DELHI : देश का बजट 1 फरवरी को पेश किया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitharaman ) इस बार अंतरिम बजट पेश करेंगी। बजट ( Budget 2024 ) में हमेशा ही सभी को टैक्स में छूट की उम्मीद रहती है। इस बार भी उम्मीद की जा रही है कि ओल्ड टैक्स रिजीम में सरकार से कुछ छूट मिल जाए, लेकिन अंतरिम बजट होने की वजह से कोई बड़ा ऐलान होने की संभावना कम है। 

एक रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि सरकार इस बार ओल्ड टैक्स रिजीम( old tax regime ) के तहत छूट दे सकती है। यह छूट पुराने टैक्स सिस्टम के तहत हो सकती है। बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, एक सीनियर अधिकारी ने बताया है कि आगामी बजट( India Budget 2024 ) में सिर्फ पुरानी टैक्स व्यवस्था( old tax system ) के लिए अतिरिक्त छूट दी जा सकती है। 

राजकोषीय घाटे पर नहीं होगा कोई असर-

इसके अलावा न्यू टैक्स रिजीम( new tax regime ) के तहत 7 लाख तक की छूट के साथ ही महिलाओं और किसानों के लिए कुछ ऐलान किए जा सकते हैं। इन संभावित एडजस्टमेंट के बावजूद, सरकार के सूत्रों का मानना है कि राजकोषीय घाटे का अनुमान अप्रभावित रहेगा क्योंकि डायरेक्ट टैक्स सिस्टम( tax system ) को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। इसी वजह से राजकोषीय घाटे पर कोई भी असर देखने को नहीं मिल सकता है। 


चुनाव के बाद आएगा पूर्ण बजट-

बता दें देश में चुनाव की प्रक्रिया खत्म होने के बाद और नतीजे आने के बाद में पूर्ण बजट पेश किया जाएगा। इस वजह से ही माना जा रहा है कि सरकार अंतरिम बजट में खास बड़े ऐलान नहीं करेगी। 


पिछला बजट था काफी खास-

बता दें साल 2023 में भी वित्त मंत्री( Finance Minister ) ने टैक्स से जुड़े नियमों ( income tax rules )में कई तरह के बदलाव किए थे। न्यू टैक्स रिजीम पेश करने के साथ ही 7 लाख रुपये तक की टैक्स छूट भी बड़ा तोहफा था। वहीं, पिछले बजट में महिलाओं के लिए भी नई स्कीम निकाली गई थी। वहीं, किसानों के लिए भी ऐलान किए गए थे। 

टैक्स संबधी हुए कई सुधार-

पिछले तीन-चार सालों में वित्त मंत्री( FM Nirmala Sitharaman )  ने इनकम टैक्स संबधी सुधारों को लागू किया है। वित्तीय वर्ष 2020-21 में, न्यू टैक्स सिस्टम को पेश किया था। इसके साथ ही नई कर व्यवस्था को नए डिफॉल्ट विकल्प के रूप में पेश किया गया है। ओल्ड टैक्स सिस्टम में 5 लाख तक की छूट मिल रही है। वहीं, न्यू टैक्स सिस्टम में 7 लाख तक की छूट का फायदा मिल रहा है।