News hindi tv

SIP: सिर्फ इतने रुपये निवेश करके आप 20 साल में बन सकते हैं करोड़पति

SIP: अगर आप भी अपना भविष्य सुरक्षित करना चाहते है और सोच रहे हैं कि करोड़पति कैसे बन सकते हैं तो आप मात्र इतने रुपये निवेश करने से 20 साल में करोड़पति बन सकते हैं। आज के समय में एसआईपी एक अच्छा माध्यम है जो आपके सपनों को पूरा कर सकता है। चलिए जान लेते हैं पूरा अपडेट.
 | 
SIP: सिर्फ इतने रुपये निवेश करके आप 20 साल में बन सकते हैं करोड़पति

NEWS HINDI TV, DELHI : आज के समय के लाइफस्‍टाइल( lifestyle ) को देखा जाए तो करोड़पति बनना अब सपना नहीं है, बल्कि आज के समय की जरूरत है। अगर आप आज से 20 साल बाद खुद के भविष्‍य को सुरक्षित करना चाहते हैं और अपने सभी जरूरतों को बिना रुकावट के पूरा करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए आज से ही स्‍ट्रैटेजी( Investment strategy ) बनानी होगी, ताकि आज से 20 साल बाद आप करोड़पति बन पाएं।

पैसे को बढ़ाने का सबसे बेहतर तरीका( The best way to increase money ) है निवेश। अगर आप समय से और सही जगह पर निवेश करते हैं तो आने वाले समय में मोटा पैसा जोड़ सकते हैं।

आज के समय में SIP निवेश का वो साधन बन गया है, जिसके जरिए कोई भी व्‍यक्ति आसानी से खुद को करोड़पति बना सकता है। एसआईपी के जरिए म्‍यूचुअल फंड( Mutual funds through SIP ) में निवेश किया जाता है। मार्केट लिंक्‍ड होने के कारण इसमें थोड़ा जोखिम होता है और गारंटीड रिटर्न नहीं होता, लेकिन फिर भी बीते कुछ सालों में एसआईपी का रिटर्न औसतन 12 फीसदी तक देखा गया है। ऐसे में लंबे समय में इसमें निवेश करके कोई भी व्‍यक्ति अच्‍छी खासी रकम जोड़ सकता है।

करोड़पति बनने के लिए ऐसे करें निवेश-


अगर आप आने वाले 20 सालों में करोड़पति( how to become a millionaire ) बनना चाहते हैं, तो आपको लंबे समय के लिए एसआईपी में निवेश करना होगा। अगर आप हर महीने 10,000 रुपए भी निवेश करते हैं, तो आसानी से 20 सालों में खुद को करोड़पति बना सकते हैं। एसआईपी कैलकुलेटर( sip calculator ) के हिसाब से देखें तो 20 सालों तक लगातार 10,000 रुपए जमा करने पर आपके कुल 24,00,000 रुपए का निवेश होगा। लेकिन 12 फीसदी के‍ हिसाब से आपको 75,91,479 रुपए रिटर्न के तौर पर मिलेंगे। इस हिसाब से आपको 99,91,479 रुपए यानी करीब-करीब 1 करोड़ रुपए मैच्‍योरिटी पर मिलेंगे। 


अगर आप इस निवेश को 5 साल और जारी रखें तो 1,89,76,351 रुपए सिर्फ एसआईपी के जरिए जोड़ सकते हैं। एसआईपी की सबसे अच्‍छी बात ये है कि अगर आपकी इनकम बढ़ती है तो आप कभी भी इसमें निवेश की रकम को बढ़ा सकते हैं और ज्‍यादा से ज्‍यादा बेनिफिट( SIP Benefits ) कमा सकते हैं। इसके अलावा इसे कभी भी बंद कर सकते हैं। आप एसआईपी में जितना लंबे समय के लिए निवेश करेंगे, उतना बेहतर मुनाफा कमाएंगे।