News hindi tv

Sovereign Gold Bond Scheme: सरकार की इस स्कीम के तहत खरीद सकते हैं सस्ता सोना, इतना रेट हुआ तय

Sovereign Gold Bond Scheme: सोना खरीदने का प्लान कर रहे लोगों के लिए सुनहरा मौका है, दरअसल सरकार इस स्कीम के तहत लोगों को बाजार से सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है। आज से ये सीरीज ओपन हो रही है। इस स्कीम के तहत सोना किस रेट पर मिलेगा ये भी तय हो गया है। चलिए नीचे खबर में जानते हैं इस स्कीम और आज तय हुए रेट के बारे में.

 | 
Sovereign Gold Bond Scheme: सरकार की इस स्कीम के तहत खरीद सकते हैं सस्ता सोना, इतना रेट हुआ तय

NEWS HINDI TV, DELHI: सस्ता सोना खरीदने वालों के लिए सुनहरा मौका है। अगर आप भी सस्ता गोल्ड( cheapest gold ) खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपके पास अच्छा मौका है। अब सरकार की तरफ से सस्ता गोल्ड बेचा जा रहा है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2023-24 ( SGB Scheme 2023-24 ) की सीरीज IV ओपन होने जा रही है। यह सीरीज आज से ओपन हो रही है। इस स्कीम के तहत मिलने वाले गोल्ड का प्राइस ( Gold Price ) भी तय हो गया है। इस खबर में आज हम आपको बताएंगे इस स्कीम के बारे में पूरी जानकारी-

12 फरवरी से 16 फरवरी तक आप इस स्कीम( Sovereign Gold Bond Scheme ) के तहत सस्ता गोल्ड खरीद सकते हैं। इस स्कीम में आपको एक ग्राम गोल्ड के लिए 6,263 रुपये खर्च करने होंगे। इसको जारी करने की तारीख 21 फरवरी 2024 तय की गई है। 

मिलेगी इतने रुपये की छूट-

आरबीआई ने कहा है कि सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्ड ( Sovereign Gold Bond ) में एक ग्राम सोना आप 6,263 रुपये में खरीद सकते हैं। ऑनलाइन अप्लाई करने वाले और डिजिटल माध्यम से पेमेंट( Digital Payment ) करने वालों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट का भी फायदा मिलेगा। RBI ने कहा कि ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड की कीमत 6,213 रुपए होगी।


इस स्कीम के तहत खरीद सकते हैं इतना सोना?

सॉवनेर गोल्ड बॉन्ड की इस स्कीम में आप मिनिमम 1 ग्राम और अधिकतम 4 किलोग्राम गोल्ड खरीद सकते हैं। वहीं, अगर ट्रस्ट की बात की जाए तो यह अधिकतम 20 किलो गोल्ड खरीद सकते हैं। 


जान लें इससे जुड़ी जरूरी बातें-

- सॉवरेन का मैच्योरिटी पीरियड 8 साल रहता है। 
- इस स्कीम में मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने के बाद इससे होने वाले लाभ पर कोई टैक्स नहीं लगता।
- अगर आप 5 साल बाद अपना पैसा निकालते हैं, तो इससे होने वाले प्रॉफिट पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन ( LTCG ) के रूप में 20.80% टैक्स लगता है।
- इस स्कीम में निवेश करने के लिए पैन नंबर जरूरी है। 

कैसे खरीद सकते हैं बॉन्ड?

अगर आप भी इस स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो बैंक की ब्रांच, पोस्ट ऑफिस, स्टॉक एक्सचेंज( stock exchange) और SHCIL के जरिए स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इसमें पैसा लगाने वाले निवेशकों को एक फॉर्म फिल करना होता है। इसके बाद में आपके अकाउंट से पैसा कट जाएगा। इसके अलावा आपके डीमैट अकाउंट( demat account ) में बॉन्ड ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।