News hindi tv

ये Bank दे रहे हैं सबसे सस्ता पर्सनल लोन, 1 लाख की इतनी बनेगी EMI

Bank News : अगर आप भी पर्सनल लोन लेने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। आज हम आपको इस खबर में बताएंगे ऐसे बैंकों के बारे में जो सबसे सस्ता पर्सनल लोन दे रहे हैं। आईए जान लेते हैं सभी बैंकों में सबसे सस्ता लोन कौन-सा बैंक दे रहा है.
 | 
ये Bank दे रहे हैं सबसे सस्ता पर्सनल लोन, 1 लाख की इतनी बनेगी EMI

NEWS HINDI TV, DELHI : अचानक पैसों की जरूरत पड़ने पर पर्सनल लोन ही सबसे आसान व‍िकल्‍प होता है. अगर आप भी पर्सनल लोन( personal loan ) लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बैंकों की ब्‍याज दर और प्रोसेस‍िंग फी के बारे में पता होना चाह‍िए. बैंक आमतौर पर पर्सनल लोन पर ब्‍याज( SBI Loan Interest Rate ) ज्‍यादा लेते हैं. ब्‍याज दर कई बार आपके क्रेडिट स्कोर, बैंक के साथ र‍िलेशन और आप कहां नौकरी करते हैं इस पर न‍िर्भर करती है. आइए जानते हैं अलग-अलग बैंकों की ब्‍याज दर-


ICICI बैंक -


देश के दूसरे सबसे बड़े प्राइवेट बैंक आईसीआईसीआई बैंक ( ICICI Bank ) की तरफ से पर्सनल लोन( personal loan interest rate )  पर सालाना 10.65 प्रतिशत से 16 प्रतिशत तक का ब्‍याज लि‍या जाता है. बैंक प्रोसेस‍िंग फी के तौर पर 2.50 प्रतिशत के साथ टैक्‍स लेता है.


HDFC बैंक -


एचडीएफसी बैंक देश का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक है. बैंक की तरफ से पर्सनल लोन( personal loan emi calculator ) पर 10.5 से 24 प्रतिशत तक ब्‍याज ल‍िया जाता है. लेक‍िन बैंक की तरफ से फ‍िक्‍स प्रोसेस‍िंग फी 4,999 रुपये ली जाती है.


SBI -


स्टेट बैंक ऑफ इंड‍िया ( SBI ) कॉर्पोरेट आवेदकों से 12.30 से 14.30 प्रतिशत का ब्‍याज लेता है. सरकारी विभाग के कर्मचारियों से 11.30 से 13.80 फीसदी की दर से ब्‍याज ल‍िया जाता है. ड‍िफेंस सेक्‍टर के नौकरीपेशा के ल‍िए यह 11.15 से 12.65 प्रतिशत सालाना है.

Bank of Baroda-


बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) सरकारी कर्मचारियों को 12.40 से 16.75 प्रतिशत सालाना की दर पर लोन देता है. इसके अलावा प्राइवेट सेक्‍टर के कर्मचार‍ियों को 15.15 से 18.75 प्रत‍िशत की सालाना ब्‍याज दर पर लोन म‍िलता है.

PNB -


पीएनबी की तरफ से लोने लेने वालों को क्रेडिट स्कोर( credit score ) के बेस पर सालाना 13.75 से 17.25 प्रतिशत के ह‍िसाब से लोन द‍िया जाता है. सरकारी कर्मचारियों को 12.75 प्रतिशत से 15.25 प्रतिशत के बीच ब्‍याज दर की पेशकश की जाती है.


Kotak Mahindra बैंक -


कोटक महिंद्रा बैंक पर्सनल लोन( credit score personal loan ) पर सालाना कम से कम 10.99 प्रतिशत ब्‍याज लेता है. हालांक‍ि लोन फीस पर प्रोसेस‍िंग फी और टैक्‍स लगाकर यह करीब 3 प्रतिशत तक हो जाता है.